वांछित माओवादियों को पकड़ने हेतु छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों ने चिपकाए पोस्टर्स, वहीं नारायणपुर में भी माओवादियों से मुठभेड़

The Narrative World    13-Dec-2022   
Total Views |
security forces in Chhattisgarh 
 
छत्तीसगढ़ में शनिवार को पुलिस ने चार वांछित माओवादियों के विरुद्ध पोस्टर अभियान तेज कर दिया है। जानकारी के अनुसार पुलिस को छत्तीसगढ़ के संघर्षग्रस्त क्षेत्रों के साथ सीमा साझा करने वाले मुलुगु जिले के विभिन्न हिस्सों में, गैरकानूनी संगठन भाकपा की एक्शन टीम के सदस्यों की उपस्थिति की सूचना प्राप्त हुई थी, जिसको लेकर तेलंगाना-छत्तीसगढ़ सीमा क्षेत्र में पुलिस ने माओवादी एक्शन टीम के सदस्यों के बारे में जानकारी देने के लिए पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए एक पोस्टर अभियान शुरू किया है।
 
जानकारी के अनुसार "एक्शन टीम समाचरम माकू - बहुमती मीकू" शीर्षक वाले पोस्टर मुख्य रूप से माओवादी उग्रवाद प्रभावित सीमा क्षेत्र में फैले जंगल के किनारे के क्षेत्रों में लगाए गए हैं। पुलिस द्वारा लगाए गए पोस्टरों में जिला पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ मुलुगु, पसरा, एतुरुनगरम और वेंकटपुरम हलकों के पुलिस निरीक्षकों के फोन नंबर भी दिए हुए हैं। पोस्टरों में अपील की गई है कि माओवादी कार्रवाई दल के सदस्यों की आवाजाही के बारे में डायल 100 पर कॉल करके जानकारी दी जाए।
 
बता दें कि इसी तरह के पोस्टर तेलंगाना-छत्तीसगढ़ सीमा से सटे अशांत जंगली क्षेत्र में माओवादियों को ट्रैक करने के लिए पुलिस विभाग की बहु-आयामी रणनीति के तहत जयशंकर भूपालपल्ली जिले के विभिन्न हिस्सों में भी चिपकाए गए हैं।
 
वहीं माओवादियों से संबंधित एक अन्य विकास में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में रविवार सुबह 8 बजे माओवादियों द्वारा तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (आईईडी) विस्फोट करने एवं सुरक्षाबलों पर गोलीबारी करने की ख़बर भी सामने आई है।
 
इस घटना के संदर्भ में जानकारी देते हुए पुलिस के एक वरीय अधिकारी ने कहा कि "हमें घटना की सूचना मिली है, जानकारी है कि जिला मुख्यालय से करीब 65 किलोमीटर दूर ओरछा पुलिस थाना अंतर्गत जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (सीएएफ) की एक संयुक्त टीम गुदरी गांव की ओर इलाके में दबिश देने के लिए निकली थी तभी वहां आईईडी विस्फोट हुआ।"हालांकि, इस घटना में किसी के घायल होने या हताहत होने की सूचना नहीं है।
 
जानकारी के अनुसार विस्फोट के तुरंत बाद इलाके में छिपे माओवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। अचानक हुए हमले से संभलते हुए सुरक्षाबलों ने भी जबरदस्त जवाबी फायरिंग की, जिससे माओवादी भागने पर मजबूर हो गए। सूचना है कि गोलीबारी के उपरांत डीआरजी और सीएएफ की टीमों ने घटनास्थल की तलाशी भी ली जिस दौरान विस्फोट में प्रयोग में लाए गए प्रेशर कुकर के तारों और टुकड़ों सहित आईईडी विस्फोट के लिए प्रयोग सामग्री बरामद की गई है।
 
घटना के संदर्भ में एसपी (नक्सल अभियान) पुष्कर शर्मा ने कहा कि "अतिरिक्त बलों को घटना स्थल पर रवाना कर दिया गया है और माओवादियों की खोज तेज कर दी गई है।"