चीन - एक सप्ताह में कोरोना से 13 हजार लोगों की मौत, अब तक 110 करोड़ लोग हो चुके संक्रमित

“प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जिओ याहुई ने बताया कि 8 दिसंबर 2022 से लेकर 12 जनवरी 2023 के बीच चीन में कुल 59,938 लोगों की मौत कोविड संबंधित बीमारियों के कारण हुई। अब ताजा आंकड़ा जारी करते हुए बताया गया है कि 13 जनवरी से 19 जनवरी तक 12,658 लोगों की मौत हो चुकी है।”

The Narrative World    24-Jan-2023
Total Views |


Representative Image
कोरोना महामारी के कारण चीन में तबाही मची हुई है। चीनी नववर्ष के अवसर पर एक तरफ जहां लोग महामारी की चपेट में आकर मर रहे हैं
, वहीं दूसरी ओर 3 वर्षों के सख्त प्रतिबंधों से आजाद हुए लोग बाहर सड़कों में उतरकर जश्न मना रहे हैं।

जनता के विरोध के बाद घबराई चीनी कम्युनिस्ट सरकार ने जैसे ही शून्य कोविड नीति में ढील दी, वैसे ही चीन में कोरोना का कहर टूट पड़ा।


एक नई रिपोर्ट के अनुसार बीते एक सप्ताह में चीन में कोरोना से लगभग 13 हजार लोगों की मौत हुई है। चाइनीज़ सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने आंकड़ें जारी करते हुए बताया है कि 13 जनवरी से 19 जनवरी 2023 के बीच 12,658 लोगों की मृत्यु हुई है।


हालांकि चीन के द्वारा जारी आंकड़ों पर सभी को संदेह रहता है, इसीलिए इन आंकड़ों को अंतिम सत्य भी नहीं माना जा सकता है। इन आंकड़ों के हिसाब से चीन में पिछले करीब एक महीने में 75 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं।


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पूर्व में चीन द्वारा आंकड़े जारी न करने की आलोचना के बाद चीन अब डेटा दे रहा है। चीन में कोरोना से हालात बदतर बने हुए हैं। पिछले एक महीने में चीन में 75 हजार लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई है।


इसी बीच चीन ने कुछ दिनों पहले यह भी माना था कि चीन में दिसंबर महीने के मध्य से जनवरी महीने के मध्य तक 59,938 लोगों की मौत कोविड-19 से हुई है।


इससे पहले चीन ने हमेशा महामारी के काबू में होने का दावा किया था। उसने डेटा को छिपाने का कार्य किया और किसी भी विषय पर दुनिया को जानकारी नहीं दी।


पिछले करीब एक महीने में मौत का यह आंकड़ा बताता है कि चीन में कोरोना ने कितनी भीषण तबाही मचाई है।


चीन ने कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा विश्व स्वास्थ संगठन की उस आलोचना के बाद दिया है, जिसमें कहा गया था कि बीजिंग महामारी से संबंधित पूरा डेटा जारी नहीं कर रहा। इससे कोरोना महामारी के पैटर्न को समझने में मुश्किल हो रही है।


सैटेलाइट तस्वीरों में भी चीनी शवदाह गृहों के सामने गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें दिखी थीं। अंग्रेजी नववर्ष से पहले चीन में आए कोरोना के ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट ने चीन में कहर मचा दिया है।


चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चिकित्सा प्रशासन ब्यूरो के प्रमुख जिओ याहुई ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी थी कि चीन में दिसंबर मध्य से जनवरी मध्य तक 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना संबंधित बीमारियों के कारण हुई है।


चीन की ओर से कोविड बुलेटिन नहीं जारी करने पर दुनियाभर से लगातार उठ रहे सवालों के बीच चीन ने कोविड जीरो पॉलिसी हटने के बाद पहली बार बुलेटिन जारी किया था।

“प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जिओ याहुई ने बताया कि 8 दिसंबर 2022 से लेकर 12 जनवरी 2023 के बीच चीन में कुल 59,938 लोगों की मौत कोविड संबंधित बीमारियों के कारण हुई। अब ताजा आंकड़ा जारी करते हुए बताया गया है कि 13 जनवरी से 19 जनवरी तक 12,658 लोगों की मौत हो चुकी है।”


एक जानकारी यह भी सामने आई है कि चीन में करीब 80% नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। यह आंकड़ा करीब 110 करोड़ लोगों का होता है।


इससे पहले पेकिंग विश्वविद्यालय की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था कि चीन में 90 करोड़ नागरिक संक्रमित हो चुके हैं।


हालांकि चीन बार-बार झूठ बोलता आया है और आधिकारिक आंकड़ों में उसने यही बताया था कि चीन में केवल 20 लाख लोग संक्रमित हुए हैं।


विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में अब कोरोना महामारी का कहर केवल बड़े मेट्रो शहरों तक ही सीमित नहीं है, अब इसका विस्तार टियर 2 और 3 शहरों समेत ग्रामीण क्षेत्रों में फैल चुका है।


बीते वर्ष दिसंबर माह में चीनी जनता ने कम्युनिस्ट सरकार और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विरुद्ध जमकर विरोध प्रदर्शन किया था साथ ही कोविड-19 से जुड़े तमाम प्रतिबंधों को खत्म करने की मांग की थी। स्


थानीय जनता के इस विरोध के चलते घबराई चीनी कम्युनिस्ट सरकार को अपनी शून्य कोविड नीति वापस लेनी पड़ी थी, जिसके बाद पूरे देश में कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों पर ढील दी गई थी।


इस ढील के बाद देखा गया कि चीन में एकाएक कोरोना ने रफ्तार पकड़ी और लाखों लोग एक ही दिन में संक्रमित होने लगे। इसी का परिणाम है कि अब 19 जनवरी तक चीन में 110 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।


अभी भले चीन के द्वारा आधिकारिक रूप से आंकड़े जारी किए जा रहे हो लेकिन इससे पहले चीनी कम्युनिस्ट सरकार ने इन आंकड़ों को छिपाने का भरपूर प्रयास किया था।


आंकड़ों को छिपाने के लिए खबरों को सेंसर करने से लेकर मरने वाले संक्रमितों के परिजनों को डराने धमकाने का काम भी चीनी कम्युनिस्ट सरकार के द्वारा किया गया था।


तमाम मीडिया रिपोर्ट और विषेशज्ञों की दी गई जानकारी के अनुसार चीन के 3 प्रांत कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित हैं, जिसमें गांसु, युन्नान और चिंगहई प्रान्त शामिल है।


चीन में स्थितियां नवंबर माह से ही खराब होने शुरू हो चुकी थी। हालांकि वैश्विक मीडिया में केवल बीजिंग, शंघाई और ग्वांझू की चर्चाएं हैं, लेकिन जिन स्थानों में महामारी ने अपना सर्वाधिक विस्तार किया है, उसे लेकर मीडिया में अभी भी कोई खास रिपोर्ट मौजूद नहीं है।