झारखंड में मुठभेड़ में ढेर हुआ माओवादी राजेश वहीं औरंगाबाद से माओवादियों का आईडी स्टॉक बरामद

मारे गए माओवादी की पहचान राजेश पहाड़िया के रूप में की गई है, पहाड़िया कुख्यात माओवादी एवं प्रतिबंधित माओवादी संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओइस्ट) का सदस्य है

The Narrative World    29-Jan-2023   
Total Views |
Representative Image
 
 
सुरक्षाबलों ने झारखंड के चतरा जिले में हुई मुठभेड़ में शनिवार को एक माओवादी (नक्सली/कम्युनिस्ट आतंकी) को मार गिराया है, जानकारी के अनुसार उक्त मुठभेड़ झारखंड के धुर माओवाद प्रभावित कुंदा ब्लॉक के कारी मंदार गांव में हुई है, जहां से मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने एक माओवादी का शव बरामद किया है।
 
मारे गए माओवादी की पहचान राजेश पहाड़िया के रूप में की गई है, पहाड़िया कुख्यात माओवादी एवं प्रतिबंधित माओवादी संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओइस्ट) - सीपीआई (एम) के सक्रिय कमांडर मनोहर गंझू दस्ते का सदस्य है, मनोहर पर राज्य सरकार की ओर से 15 लाख रुपए का इनाम घोषित है।
 
 
Representative Image
(मृतक माओवादी राजेश पहाड़िया)
 
इस संदर्भ में मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षाबलों को गुप्त सूचना मिली थी कि कुंदा पुलिस स्टेशन अंतर्गत भूटकइयाँ- कारी मंदार क्षेत्र में कुछ सशस्त्र माओवादी घूम रहे हैं जिसके बाद सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन एवं जिला पुलिस के जवानों की एक संयुक्त टीम को क्षेत्र में रवाना किया गया था।
 
जानकारी है कि क्षेत्र में पहुंचकर खोजी अभियान चला रहे जवानों पर माओवादियों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी कर दी जिसका सुरक्षाबलों ने भी मुहतोड़ जवाब दिया, घंटो हुई इस गोलीबारी के बाद जवानों को भारी पड़ता देख माओवादी जंगलो के भीतर भाग गए जिसके बाद घटनास्थल की खोजबीन करने पर सुरक्षाबलों को राजेश का शव बरामद हुआ।
 
वहीं घटना की पुष्टि करते हुए चतरा जिला पुलिस अधीक्षक राकेश रंजन ने बताया कि "कुंदा के कारी मंदार में हुई मुठभेड़ में राजेश पहाड़िया नामक नक्सली को मार गिराया गया है, इस मुठभेड़ में कई अन्य माओवादियों के घायल होने की आशंका है, क्षेत्र में उनकी धर पकड़ को कॉम्बिंग अभियान चलाया जा रहा है।"
 
बता दें कि झारखंड में सुरक्षाबलों का माओवादियों के विरुद्ध अभियान निरंतर जारी है और इस क्रम में अभी हाल ही में पुलिस ने एक अन्य माओवादी संगठन पीएलएफआई के सब जोनल कमांडर तिलकेश्वर गोप को गिरफ्तार किया है जबकि बीते जनवरी के महीने में ही प्रतिबंधित सीपीआई (एम) के केंद्रीय कमेटी के सदस्य नवीन यादव एवं कुख्यात कमांडर अमन गंझू ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है।
 
बिहार से 162 आईडी बरामद
 
वहीं माओवादियों से संबंधित एक अन्य विकास में सुरक्षाबलों ने बिहार के माओवाद प्रभावित औरंगाबाद जिले से 162 आईडी बमों की बरामदगी की है।
 
जानकारी के अनुसार विशेष खुफिया इनपुट के आधार पर माओवाद प्रभावित औरंगाबाद जिले के लादुइया पहाड़ी के समीप चलाए गए इस अभियान में सीआरपीएफ एवं जिला पुलिस बल की एक संयुक्त टीम ने 13 आईडी बमों को बरामद किया था जिसके उपरांत आस पास के क्षेत्र में सघन तलाशी लेने पर पास की गुफा से 149 आईडी बमों के स्टॉक को बरामद किया गया है।
 
Representative Image
(बरामद आईडी स्टॉक)
 
जानकारी है कि बरामद किए गए बमों को सीआरपीएफ के बम निरोधक दस्ते द्वारा सफलता पूर्वक नष्ट कर दिया गया है, जबकि आस पास के क्षेत्रों में ऐसे किसी अन्य स्टॉक होने की दृष्टि से खोजी अभियान तेज कर दिया गया है।
 
ज्ञात हो कि बीते वर्ष से सीआरपीएफ, एसटीएफ एवं बिहार पुलिस द्वारा राज्य में कम्युनिस्ट आतंक को जड़ से खत्म करने की दृष्टि से नक्सल-रोधी अभियानों को तेज कर दिया गया है, इस क्रम में सुरक्षाबलों द्वार लगातार की जा रही छापेमारी के सुखद परिणाम भी मिलते दिखाई दे रहे हैं और केवल बीते वर्ष में ही कई कुख्यात माओवादियों समेत कुल 57 माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है।