बीजापुर हमले में शामिल महिला माओवादी को एनआईए ने किया गिरफ्तार, वहीं छत्तीसगढ़ एवं झारखंड में सुरक्षाबलों की माओवादियों से मुठभेड़

The Narrative World    30-Jan-2023   
Total Views |
 

Representative Image 
 
 
 
राष्ट्रीय अन्वेषण ब्यूरो (एनआईए) ने छत्तीसगढ़ के धुर माओवाद (नक्सलवाद) प्रभावित बीजापुर से प्रतिबंधित कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओइस्ट) की एक वांछित महिला माओवादी को गिरफ्तार कर लिया है, उक्त माओवादी को बीजापुर के भोपालपट्टनम से गिरफ्तार किया गया है।
 
गिरफ्तार माओवादी की पहचान मड़कम उंगी उर्फ कमला के रूप में की गई है, उंगी अप्रैल 2021 में बीजापुर में सुरक्षाबलों के ऊपर हुए घातक हमले में शामिल थी जिसमे कुल 22 जवान बलिदान हो गए थे जबकि लगभग 30 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे।
 
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए एनआईए ने बताया कि ऐजेंसी को खुफिया इनपुट मिले थे कि उंगी भोपालपट्टनम में छुपी हुई है जिसके उपरांत एजेंसी ने एक विशेष अभियान चलाते हुए रायपुर से एक टीम को भोपालपट्टनम की ओर रवाना किया था।
 
जानकारी है कि उक्त स्थान पर छापेमारी के दौरान टीम ने उसे धर दबोचा है जिसके बाद मड़कम को रविवार को जगदलपुर में एनआईए की विशेष न्यायालय में प्रस्तुत किया गया जहां से उसे रिमांड पर भेज दिया गया है।
 

Madkam Ungi  
 
बता दें कि इस मामले में पहले राज्य पुलिस ने बीजापुर के तारेम थाना क्षेत्र अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज की थी जिसके उपरांत इस मामलें को जून 2021 में एनआईए ने अपने हाथ में लिया था।
 
कांकेर में सुरक्षाबलों एवं माओवादियों में मुठभेड़
 
वहीं राज्य में ही माओवादियों से संबंधित एक अन्य घटनाक्रम में सुरक्षाबलों की माओवादियों से मुठभेड़ की सूचना है, शनिवार को हुई यह मुठभेड़ कांकेर के आमाबेड़ा अंतर्गत उसेली में हुई है।
 
मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को कांकेर के आमाबेड़ा क्षेत्र में डिस्ट्रिक्ट रिज़र्व गार्ड (डीआरजी) द्वारा नक्सल रोधी अभियान चलाया गया था जहां मरमाकोनारी एवं गुमझिर के जंगलो में घात लगाए बैठे माओवादियों से उनकी मुठभेड़ हो गई।
 
सूचना के अनुसार सुरक्षाबलों की अधिक संख्या देखकर माओवादी जंगलो की ओर भाग निकले जिसके बाद क्षेत्र की तलाशी लेने पर सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद की है। घटना की पुष्टि करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक सलभ सिन्हा ने बताया कि डीआरजी द्वारा चलाए गए विशेष अभियान में सुरक्षाबलों ने नक्सल डंप बरामद किया है।
 
सर्चिंग के दौरान सुरक्षाबलों ने इलेक्ट्रिकल वायर, बैटरी, नक्सल साहित्य, माओवादियों की वर्दी समेत दैनिक उपयोग की ढ़ेरों सामग्री बरामद की है, वहीं नक्सल डंप प्राप्त होने के बाद सुरक्षाबलों ने आस पास के क्षेत्रों में सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है।
 
झारखंड के रांची में भी मुठभेड़
 
वहीं दूसरी ओर रविवार को पड़ोसी राज्य झारखंड में भी सुरक्षाबलों एवं प्रतिबंधित माओवादी संगठन टीएसपीसी के बीच मुठभेड़ की खबर है, जानकारी है कि रविवार शाम को हुई इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने माओवादियों से कारतूसों की बरामदगी की है।
मिली जानकारी के अनुसार वरीय जिला पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल को सूचना मिली थी कि टीएसपीसी के माओवादी बुढ़मू के सुमू में छिपे हुए हैं जिसके उपरांत झारखंड जगुआर एवं जिला पुलिस बल की एक संयुक्त टीम को जंगलो की ओर रवाना किया गया था।
 
जानकारी है कि टीम के वहां पहुँचने पर माओवादियों ने सुरक्षाबलों पर अंधाधुन गोलियां बरसा दी जिसका सुरक्षाबलों ने भी मुहतोड़ जवाब दिया, मुठभेड़ में जवानो को भारी पड़ता देख माओवादी जंगलो मर भाग निकले जिसके बाद टीम ने सर्चिंग के दौरान 777 कारतूसों समेत दो वाकी-टाकी भी बरामद किया है।