झारखंड में कुख्यात माओवादी चंद्रा मांझी तो तेलंगाना में माओवादियों के दो आपूर्तिकर्ताओं को सुरक्षाबलों ने किया गिरफ्तार, चतरा में भी मुठभेड़

चंद्रा मांझी पर वर्ष 2006 में बोकारो स्थित न्यू बस्ती में बारूदी सुरंग बिछाकर 13 सुरक्षाकर्मियों की हत्या का आरोप है

The Narrative World    09-Jan-2023   
Total Views |
 Representative Image
 
माओवाद (नक्सलवाद/कम्युनिस्ट आतंकवाद) के खात्मे को लेकर सुरक्षाबलों ने देश भर के माओवाद प्रभावित राज्यों में वृहद मुहिम छेड़ रखी है इस क्रम में पिछले दो दिनों में सुरक्षाबलों द्वारा विभिन्न राज्यों में चलाए गए अभियानों में पुलिस ने माओवादियों से संबंधित दो पेडलर्स समेत एक कुख्यात माओवादी को गिरफ्तार किया है जबकि इसी दौरान हुई एक मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के अस्थाई कैम्प को ध्वस्त करने में भी सफलता अर्जित की है।
 
पहली खबर झारखंड से है जहां सुरक्षाबलों ने कई नामजद प्रकरणों में वांछित माओवादी चंद्रा मांझी उर्फ रामचंद्र सोरेन को गिरफ्तार कर लिया है, चंद्रा मांझी पर वर्ष 2006 में बोकारो स्थित न्यू बस्ती में बारूदी सुरंग बिछाकर 13 सुरक्षाकर्मियों की हत्या का आरोप है जिसको लेकर पुलिस को लंबे समय से उसकी तलाश थी। सोरेन पर नावाडीह एवं बोकारो में माओवादी गतिविधियों को अंजाम देने, विस्फोटक लगाने, सुरक्षाबलों पर हमला करने जैसे कई गंभीर आरोप थे।
 
उक्त माओवादी की गिरफ्तारी जिला पुलिस अधीक्षक चंदन झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर की गई है जिसमें उन्हें चंद्रा के उपरघाट के जमुनिया जंगल मे उपस्थित होने की सूचना मिली थी, जानकारी है कि सूचना के आधार पर गुरुवार को विशेष अभियान चलाकर उसे गिरफ्तार किया गया है फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।
 
चतरा में माओवादियों से मुठभेड़
 
वहीं दूसरी ओर झारखंड में ही चलाए गए एक और अभियान में सुरक्षाबलों की प्रतिबंधित माओवादी संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति समिति (टीएसपीसी) के माओवादियों से मुठभेड़ की सूचना है। जानकारी है कि चतरा जिला अंतर्गत कुंदा थाना क्षेत्र अंतर्गत सुरक्षाबलों को माओवादियों की उपस्थिति की सूचना थी जिसके आधार पर सुरक्षाबलों की एक संयुक्त टीम कॉम्बिंग अभियान चलाने अनगड़ा के जंगलो में पहुंची थी।
 
जानकारी है कि टीम के जंगलो में घुसने के साथ ही माओवादियों के दस्ते ने उन पर हमला बोल दिया जिसका सुरक्षाबलों द्वारा भी जबरदस्त जवाब दिया गया, सूचना के अनुसार एक घंटे तक चली इस मुठभेड़ के उपरांत जवानों को भारी पड़ता देख माओवादी अपना साजो सामान छोड़कर भाग खड़े हुए जिसके बाद सुरक्षाबलों ने उनका अस्थाई कैम्प ध्वस्त करते हुए दैनिक उपयोग से संबंधित सामग्री बरामद कर ली है।
 
तेलंगाना में नक्सलियों के दो आपूर्तिकर्ताओं की गिरफ्तारी
 
वहीं माओवादियों से संबंधित एक अन्य विकास में तेलंगाना के माओवाद प्रभावित भद्रादि कोठगुडेम में पुलिस ने प्रतिबंधित माओवादी संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओइस्ट) के दो आपूर्तिकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। दोनों की पहचान पी समैया (35) एवं उसकी महिला साथी सत्यवेणी (33) के रूप में की गई है।
 
जानकारी है कि यह दोनों पिछले दो वर्षो से इस क्षेत्र में माओवादियों को विस्फोटकों समेत कई अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रहे थे, जानकारी के अनुसार इन दोनों को जिले के चरला थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है जिनके पास से पुलिस को प्रेशर बम बनाने के लिए उपयोग किये जाने वाले 10 प्रेशर कुकर, 200 मीटर कोडेक्स वायर समेत अन्य संवेदनशील सामग्री बरामद हुई है।
 
बता दें कि यह दोनों इस क्षेत्र ने वर्षो से सक्रिय कुख्यात माओवादी एवं सीपीआई (एम) के डिविज़नल सचिव आज़ाद के संपर्क में थे, दोनों ही आपूर्तिकर्ता चरला के ही निवासी बताएं जा रहे हैं जिन्हें सीआरपीएफ एवं जिला पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया है।