छत्तीसगढ़ : भाजपा के घोषणा पत्र से बदली प्रदेश की हवा, जनता बोली 'आवत हे भाजपा'

कुछ यूज़र "बदलत हे", "ना भूलेंगे, ना माफ करेंगे", "पब्लिक है सब जानती है", "राष्ट्र हित में मतदान" जैसे हैशटैग या टैगलाइन के साथ सोशल मीडिया में पोस्ट कर रहे हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के काले कारनामों को उजागर किया जा रहा है।

The Narrative World    03-Nov-2023   
Total Views |

Representative Image
छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने अपने इस घोषणा पत्र को
'मोदी की गारंटी' नाम दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में जारी किए गए इस घोषणा पत्र ने पूरे छत्तीसगढ़ का मिजाज बदल दिया है।


किसानों से लेकर मजदूरों और युवाओं से लेकर महिलाओं तक, भाजपा के इस घोषणा पत्र में समाज के सभी वर्गों के लिए लाभकारी योजनाएं शामिल की गईं हैं।


एक तरफ जहां प्रदेश में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा बन चुका है, वहीं दूसरी ओर जनजातीय क्षेत्रों में अवैध कन्वर्जन और कानून-व्यवस्था प्रदेश की एक गंभीर समस्या है, इन मामलों को लेकर भी भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में संतोषजनक घोषणाएं की हैं।


किसानों-मजदूरों के लिए क्या है खास ?


भाजपा ने घोषणा पत्र के माध्यम से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदने का वादा किया है। वहीं समर्थन मूल्य भी 3,100 रुपये करने की घोषणा की है। भाजपा के इस घोषणा पत्र में किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर यह है कि भाजपा यह राशि किसानों को एकमुश्त प्रदान करेगी। वर्तमान में कांग्रेस बोनस राशि को किश्तों में देती है।


वहीं भाजपा ने यह भी कहा है कि वह धान खरीदने से पहले ही किसानों को बारदाने उपलब्ध कराएगी एवं किसी भी परिस्थिति में उसकी उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। किसानों को पिछली सरकार के दौरान (2016-17 एवं 2017-18) के खरीफ सीजन के बकाया धान का बोनस भी दिया जाएगा।


मजदूर वर्ग के लिए घोषणा करते हुए भाजपा का कहना है कि 'दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना' को लागू कर भूमिहीन खेतिहर मजदूर को सालाना 10,000 रुपये दिए जाएंगे।


नारी शक्ति से नारी उत्थान

भाजपा ने महतारी वंदन योजना लागू करने की घोषणा की है, जिसके तहत प्रत्येक विवाहित महिला को 12,000 रुपये सालाना दिए जाएंगे। वहीं गरीब परिवार की महिलाओं के लिए गैस सिलेंडर के दाम भी 500 रुपये करने की घोषणा की है।


छात्राओं को स्नाकोत्तर तक मुफ्त शिक्षा, महिलाओं के नाम पर भूमि रजिस्ट्रेशन से लवकर महिला स्व सहायता समूह के लिए भी आकर्षक घोषणाएं की गईं हैं।


दिलचस्प रूप से महिला सशक्तिकरण की ओर कदम बढ़ाते हुए प्रत्येक जिले में एक महिला थाना (पिंक थाना) खोलने की घोषणा भी भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में की है।


जनजाति क्षेत्र के लिए घोषणाएं

जनजातीय क्षेत्रों में स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा मुख्य रूप से तेंदू पत्ता संग्रहण किया जाता है। इसे लेकर भाजपा ने घोषणा किया है कि अब इसका मूल्य 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा होगा। वहीं तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4,500 रुपये का बोनस और उन्हें चरणपादुका भी दिए जाएंगे।


जनजातीय परिवार की आजीविका में बढ़ोतरी के लिए भाजपा ने प्रत्येक परिवार को 2 बकरी देने का भी वादा किया है। वहीं 5 लाख वनाधिकार पट्टे, इमली खरीद नीति, श्री अन्न योजना जैसी घोषण भी की गई है। जनजातीय क्षेत्रों में देवगुड़ियों के लिए 5 लाख रुपये तक अनुदान देने की भी घोषणा की गई है।


घोषणा पत्र के आने से बदल गई है छत्तीसगढ़ की हवा


भाजपा द्वारा घोषणा पत्र जारी करने के बाद छत्तीसगढ़ में राजनीतिक हवा बदलती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि प्रदेश में कानून-व्यवस्था एवं भ्रष्टाचार के मामलों के कारण पहले ही भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार बैकफुट पर थी, लेकिन अब भाजपा के घोषणा पत्र के बाद जनता स्वतःस्फूर्त उठ खड़ी हुई है।


इसका माहौल हमें सोशल मीडिया में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है जहाँ कई प्रकार के हैशटैग और ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं। कुछ यूज़र 'बदलत हे', 'ना भूलेंगे, ना माफ करेंगे', 'पब्लिक है सब जानती है', 'राष्ट्र हित में मतदान' जैसे हैशटैग या टैगलाइन के साथ सोशल मीडिया में पोस्ट कर रहे हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के काले कारनामों को उजागर किया जा रहा है।


अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं


पीएससी में हुए भर्ती घोटाले को लेकर कठोर जांच का वादा


अगले 2 वर्षों में 1 लाख पदों पर भर्ती

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख घर

आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख के अतिरिक्त 10 लाख तक का उपचार मुख्यमंत्री राहत कोष से

नये उद्योग के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी

एनसीआर की तर्ज पर नया रायपुर, रायपुर, भिलाई, दुर्ग को मिलाकर बनेगा एससीआर (स्टेट कैपिटल रीज़न)

गरीब बालिकाओं के लिए रानी दुर्गावती योजना

कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों के लिए मासिक ट्रैवल अलाउंस

कड़ी कानून-व्यवस्था

प्रत्येक संभाग में मेडिकल एवं टेक्नोलॉजी कॉलेज