ईसाइयों द्वारा अवैध कन्वर्जन जारी : सरगुजा में चर्च के कारण युवक ने खोया मानसिक संतुलन, कानपुर में बड़े सिंडिकेट का हुआ खुलासा

चर्च के ईसाइयों ने युवक के पिता से कहा था कि युवक को टीबी हो गया है, और वो लोग उसका इलाज कराने ले जा रहे हैं। इसके बाद चर्च से जुड़े लोगों ने युवक को चर्च में जबरन धर्म परिवर्तन कराया और साथ ही उसके हाथ में "धन्यवाद यीशु" का स्थायी टैटू बनवा दिया। इस घटना के बाद से युवक को मानसिक तौर पर इतना झटका लगा है कि उसने अपना मानसिक संतुलन खो दिया है।

The Narrative World    14-Mar-2023   
Total Views |

Representative Image
छत्तीसगढ़ में ईसाई मिशनरियों की अनैतिक गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रहीं हैं। 
एक तरफ जहां प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में ईसाई मिशनरियों के द्वारा किए गए कृत्यों के कारण स्थानीय जनजातीय ग्रामीणों का आक्रोश शांत नहीं हुआ है, वहीं दूसरी ओर अब ईसाई मिशनरियां प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में भी सामाजिक वैमनस्यता लाने में लग गईं हैं।


प्रदेश के उत्तरी हिस्से में स्थित जनजातीय बहुल क्षेत्र सरगुजा से सामने आई जानकारी के अनुसार क्षेत्र में एक युवक को बहला-फुसलाकर चर्च के लोगों द्वारा इतना प्रताड़ित किया गया कि वह युवक मानसिक रूप से बीमार हो गया है।


युवक के पिता ने चर्च और ईसाई समूह पर आरोप लगाया है कि उनके कारण ही युवक की तबियत खराब हुई है।


पीड़ित युवक के पिता ने यह भी कहा है कि उसके बेटे का जबरन धर्म परिवर्तन (कन्वर्जन) कराया गया है।


मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित युवक जिले के नर्मदापुर क्षेत्र का निवासी है, जिसके पिता ने यह आरोप लगाए हैं।


शिकायतकर्ता का कहना है कि उसके छोटे पुत्र का ईसाइयों ने चर्च ले जाकर कन्वर्जन कर दिया है, जिसके बाद से ही उसने मानसिक संतुलन खो दिया है।


पीड़ित युवक के पिता का आरोप है कि चर्च के लोगों के द्वारा ले जाने के बाद से ही उनका बेटा ना बोल रहा है, ना सुन रहा है, ना ही खाना खा रहा है।


युवक के पिता का यह भी कहना है कि पीड़ित युवक का हाथ पांव लगातार कांप रहा है और बार बार उसकी तबियत खराब हो रही है।


पूछताछ में यह जानकारी सामने आई है कि पीड़ित युवक को चर्च वालों ने अपने साथ ले जाने के लिए उसकी बीमारी का बहाना बनाया था।


“चर्च के ईसाइयों ने युवक के पिता से कहा था कि युवक को टीबी हो गया है, और वो लोग उसका इलाज कराने ले जा रहे हैं। इसके बाद चर्च से जुड़े लोगों ने युवक को चर्च में जबरन धर्म परिवर्तन कराया और साथ ही उसके हाथ में 'धन्यवाद यीशु' का स्थायी टैटू बनवा दिया। इस घटना के बाद से युवक को मानसिक तौर पर इतना झटका लगा है कि उसने अपना मानसिक संतुलन खो दिया है।”


पीड़ित युवक के पिता का कहना है कि युवक मिशनरियों के चंगुल में फंसने से पहले बिल्कुल स्वस्थ और ठीक था।


लेकिन जब से चर्च के लोगों ने उसे अपने झांसे में फंसाकर उसका कन्वर्जन किया है, उसके बाद से ही वह मानसिक रूप से बीमार हो गया है।


पीड़ित व्यक्ति के पिता का कहना है कि चर्च के लोगों के कारण उनके बेटे की यह स्थिति हुई है।


हालांकि जिस प्रकार नारायणपुर वाले मामले में जिला पुलिस की गतिविधियों को लेकर संदिग्ध स्थिति बनी थी, ठीक उसी तरह की स्थिति यहां भी बनती दिखाई दे रही है।


पीड़ित युवक के पिता द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद भी पुलिस ने चर्च से जुड़े लोगों पर कोई एफआईआर दर्ज नहीं किया है। पुलिस का कहना है कि अभी मामले की जांच की जा रही है।


कानपुर में हजारों रुपये देकर किया जा रहा कन्वर्जन


उत्तरप्रदेश के कानपुर शहर में भी ईसाइयों का सिंडिकेट अपनी जाल बिछाकर बैठा हुआ है, जिसमें आम हिंदुओं को फंसाने का षड्यंत्र जारी है।


इन ईसाई मिशनरियों के द्वारा खासतौर पर उन हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है, जो आर्थिक या शैक्षणिक रूप से पिछड़े हुए हैं या निचली बस्तियों में रहते हैं।


हाल ही में जिले से गिरफ्तार किए गए कुछ ईसाई मिशनरी सदस्यों से पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि बस्तियों में हिंदुओं को 40-40 हजार रुपये नगद देकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है।


बीते 5 मार्च को ही पुलिस ने चाणक्यपुरी में अवैध कन्वर्जन के एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया था, जिसमें कई ईसाई आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।


पुलिस द्वारा पूछताछ में यह जानकारी भी निकल कर आई है कि इन ईसाई समूहों के द्वारा हिंदुओं को ऐशो-आराम की जिंदगी और सुख-सुविधाएं देने का लालच देकर उनका कन्वर्जन किया जा रहा है।


पूछताछ में यह जानकारी भी आई है कि शहर में बीते क्रिसमस (25 दिसंबर, 2022) के अवसर पर 250 हिंदुओं का कन्वर्जन किया गया था।


पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन ईसाइयों को कन्वर्जन करने और हिंदुओं को बहला-फुसलकर ईसाई बनाने के लिए विदेशों से भी आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है।


जांच में 7 बैंक खाते सामने आए हैं, जिनमें से 3 खातों में विदेशों से रुपयों के लेन-देन की जानकारी मिली है।


कानपुर के ईसाई मिशनरियों को कोलकाता के चर्च से जुड़ी संस्थाओं के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं, इसकी जानकारी भी पुलिस की जांच में सामने आई है।


हालांकि पुलिस ने अभी अपनी जांच को लेकर पूरी जानकारी सामने नही रखी है, लेकिन ऐसा अनुमान है कि इस पूरे मामले को लेकर एक बड़े सिंडिकेट का खुलासा जल्द ही हो सकता है।