छत्तीसगढ़ से मध्यप्रदेश तक अवैध कन्वर्जन के विरुद्ध जागरूक हो रही जनता

ग्रामीणों ने यह आशंका जताई है कि अब कन्वर्जन कर चुके इन दोनों लोगों के द्वारा गांव के एवं आसपास के क्षेत्रों के भोले भाले लोगों को कन्वर्ट कराने के लिए विभिन्न प्रकार के षड़यंत्र रचे जाएंगे। ग्रामीणों का कहना है कि कन्वर्जन कराने के लिए यह लोग डराने धमकाने का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस पूरे मामले को लेकर क्षेत्र में गर्मा-गर्मी की स्थिति बनी हुई है।

The Narrative World    31-Mar-2023   
Total Views |

Representative Image 

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में धर्मांतरण को लेकर हुए सांप्रदायिक तनाव के बाद अब एक बार फिर प्रदेश के दूसरे हिस्सों में भी ईसाई मिशनरियों के द्वारा किए गए अनैतिक कार्यों के कारण सामाजिक विद्वेष की स्थिति बन रही है।


ताजा जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में धर्मांतरण से संबंधित एक ऐसी घटना सामने आई है जिसने पूरे क्षेत्र में माहौल को गंभीर कर दिया है।


बालोद जिला मुख्यालय से लगे सिवनी गांव में दो व्यक्तियों और उनके परिवार के द्वारा कथित रूप से अवैध धर्म परिवर्तन करने के बाद स्थानीय निवासियों के भीतर आक्रोश देखा जा रहा है।


गांव के इन दो परिवारों के द्वारा कन्वर्जन किए जाने के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।

 
ग्रामीणों ने यह आशंका जताई है कि अब कन्वर्जन कर चुके इन दोनों लोगों के द्वारा गांव के एवं आसपास के क्षेत्रों के भोले भाले लोगों को कन्वर्ट कराने के लिए विभिन्न प्रकार के षड़यंत्र रचे जाएंगे।


ग्रामीणों का कहना है कि कन्वर्जन कराने के लिए यह लोग डराने धमकाने का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस पूरे मामले को लेकर क्षेत्र में गर्मा-गर्मी की स्थिति बनी हुई है।


अभी तक सामने आई जानकारी के अनुसार स्थानीय ग्रामीणों ने गांव के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए दो व्यक्तियों के विरुद्ध कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा है। ग्रामीणों ने डिप्टी कलेक्टर अमित श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपते हुए दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

 
स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार क्षेत्र में लोगों के भीतर अत्यंत आक्रोश है इसी वजह से जब ज्ञापन सौंपने की बात सामने आई तब सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण कलेक्ट्रेट में उपस्थित हुए।


कलेक्टर के नाम पर सौंपे गए ज्ञापन में ग्रामीणों ने स्पष्ट रूप से लिखा है कि गांव के दो व्यक्तियों द्वारा अपना मूल धर्म छोड़कर कन्वर्जन किया गया है और यह लोग अब ईसाई धर्म अपना चुके हैं।


ग्रामीणों ने ज्ञापन में आरोप लगाया है कि इन लोगों ने गांव के नियमों का उल्लंघन किया है। ज्ञापन में आरोपियों का नाम पवन कुमार और ताराचंद निषाद बताया गया है।


ग्रामीणों का कहना है कि इन दोनों व्यक्तियों के द्वारा जिस तरह से गांव के नियमों से खिलवाड़ किया गया है उससे गांव का माहौल बिगड़ रहा है और तनाव की स्थिति बन गई है।


ग्रामीणों को यह भी शंकर है कि अब यह लोग अपने साथियों के साथ मिलकर स्थानीय ग्रामीणों को डरा धमकाकर उनका भी कन्वर्जन कर सकते हैं, साथ ही किसी अन्य प्रकार की घटना को भी अंजाम दे सकते हैं।


ग्रामीणों ने अपने ज्ञापन के माध्यम से कलेक्टर से यह मांग की है कि इन दोनों व्यक्तियों को समझाया जाए साथ ही किसी प्रकार की अनैतिक एवं अवैधानिक कार्यवाही ना करने दिया जाए।


स्थानीय ग्रामीणों ने इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया है कि गांव के ही पवन कुमार भास्कर के परिवार में किसी की मृत्यु होने के बाद उसने जब हिंदू परंपरा के अनुसार मुंडन नहीं करवाया तब ग्रामीणों ने उससे प्रश्न किया जिसके बाद उसने इस बात को स्वीकार किया कि उसने कन्वर्जन कर लिया है।


पवन कुमार भास्कर क्षेत्र के महार समाज से आता है। एक तथ्यात्मक बात यह भी है कि जब नारायणपुर की घटना घटित हुई थी तब वहां मौजूद अन्य समाज के लोगों ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि ईसाई मिशनरियों ने सर्वाधिक महार समाज को निशाना बनाते हुए उनका कन्वर्जन किया है।


इसके अलावा ताराचंद निषाद के द्वारा धर्म परिवर्तन की बात को भी खुलासा ऐसी एक पारंपरिक उत्सव के दौरान हुआ।


दरअसल ताराचंद के यहां नवरात्रि पर जवारा का कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें उसके पिताजी को पंड्या के रूप में बैठना था लेकिन वह और उसके पिता दोनों इसमें नहीं बैठे।


इसके बाद जब ग्रामीणों ने पूछताछ की तब उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि इनका पूरा परिवार कन्वर्ट होकर अब ईसाई बन चुका है।


इन सब से इतर ग्रामीणों ने यह भी बताया कि गांव का ही एक अन्य युवक जो एक निर्माण का कार्य करता है उसके और उसके परिवार के द्वारा भी कन्वर्जन करने की बात सामने आई है।


इन तीनों व्यक्तियों ने अपने पूरे परिवार के साथ कन्वर्जन किया है और ईसाई बन चुके हैं।


हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने तीसरे व्यक्ति के बारे में ज्ञापन में उल्लेख नहीं किया है लेकिन उनका कहना है कि इन सभी गतिविधियों से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस गांव में ईसाइयों के द्वारा कन्वर्जन किस हद तक किया जा रहा है।


स्थानीय ग्रामीणों का यह भी कहना है कि ईसाइयों के द्वारा किए जा रहे हैं अनैतिक गतिविधियों के कारण गांव में माहौल दूषित हो रहा है साथ ही ग्रामीणों के भीतर चिंता का भाव बढ़ रहा है।


इसी चिंता को देखते हुए ग्रामीणों ने मंगलवार रात को एक बैठक बुलाई थी और इस मामले को लेकर गंभीरता से चर्चा किया।


मध्यप्रदेश में भी कन्वर्जन के विरूद्ध जागरूक हो रहा समाज


मध्य प्रदेश से हाल ही में ऐसी खबरें सामने आई है जिसमें इस बात को लेकर चर्चाएं हुई कि ईसाई मिशनरियों के संस्थाओं में शिक्षक की आड़ में अवैध कन्वर्जन और यौन शोषण जैसी अनैतिक गतिविधियां चल रही है।


इन सभी घटनाओं को लेकर बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी छापेमारी की जिसमें कई तरह के खुलासे हुए।


अब मिशन संस्थाओं के द्वारा शिक्षा की आड़ में किए जा रहे हैं इन कुकृत्यों के विरोध में मध्यप्रदेश के मुरैना में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।


इस हस्ताक्षर अभियान में मिशनरी संस्थाओं के द्वारा की जा रही अनैतिक गतिविधियों को स्थाई रूप से रोकने और ऐसी संस्थाओं पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है।