गढ़चिरौली में माओवादियों का उत्पात, तीन वाहनों को लगाई आग, वहीं तेलंगाना से गिरफ्तार हुए 2 माओवादी

पिछले एक सप्ताह में जिले में माओवादियों द्वारा आगजनी की यह दूसरी घटना है

The Narrative World    04-Mar-2023   
Total Views |

representative images
 
 
धुर माओवाद प्रभावित गढ़चिरौली में माओवादियों (नक्सलियों/कम्युनिस्ट आतंकियों) ने एक बार फिर जमकर उत्पात मचाया है, जानकारी है कि जिले के पुरसलगोंडी-अलेंगा मार्ग पर सड़क निर्माण में लगी तीन गाड़ियों को नक्सलियों ने आग लगा दी है, आगजनी की यह घटना गुरुवार की है जब संदिग्ध माओवादियों ने सड़क निर्माण में लगे एक जेसीबी मशीन, एक पोकलेन मशीन समेत एक मिक्सर मशीन में आग लगा दी है।
 
इस संदर्भ में घटना की पुष्टि करते हुए गढ़चिरौली पुलिस ने कहा है कि प्रतिबंधित माओवादी संगठन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओइस्ट) के सशस्त्र कैडरों ने जिले के एट्टापल्ली तहसील में आगजनी कर दी है जिसमें तीन वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
जिले में माओवादियों द्वारा आगजनी की यह घटना पिछले एक सप्ताह में दूसरी बार घटी है और इससे पूर्व सोमवार को भी नक्सलियों ने बोटनपुंडी-विसामुंडी मार्ग पर सड़क निर्माण में लगे वाहन में आगजनी कर दी थी, बता दें कि बीते कुछ समय से जिले में माओवादियों की गतिविधियां बढ़ती दिखाई दे रही हैं।
 
इस क्रम में अभी कुछ ही दिन पहले माओवादियों ने जिले के सूरजगढ़ माइंस में कार्यरत स्थानीय जनजातीय समुदाय के लोगों को तत्काल प्रभाव से कार्य बंद करने के लिए कहा था, जिसके बाद सूरजगढ़ माइंस में काम करने वाले स्थानीय लोगों की उपस्थिति में भारी गिरावट दर्ज की गई थी।
 
जानकारी के अनुसार माओवादियों ने स्थानीय लोगों को काम बंद करने का आदेश लौह अयस्क खदान में उत्पादन कर रहे निजी समूह द्वारा और अधिक प्रोटेक्शन मनी उपलब्ध कराने को लेकर दिया था, वहीं इस घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस का कहना था कि उनके द्वारा ग्रामीणों से लगातार संवाद कर के उन्हें वापस कार्य पर लौटने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
 
ज्ञात हो कि अति माओवाद प्रभावित जनपद गढ़चिरौली में माओवादियों की सक्रियता के कारण रोजगार के अधिक साधन उपलब्ध नहीं है और सूरजगढ़ माइंस इस क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने वाली एकमात्र औधोगिक इकाई है जहां से लगभग 3500 स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त होता है।
 
तेलंगाना में दो माओवादी गिरफ्तार
 
वहीं माओवादियों से संबंधित एक अन्य विकास में सुरक्षाबलों ने तेलंगाना के माओवाद प्रभावित जिले भद्रादि कोठगुडम के पैडीगुडम के जंगलो से दो माओवादियों समेत कुल 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस संदर्भ में जानकारी साझा करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक विनिथ जी ने बताया कि जिला पुलिस बल एवं सीआरपीएफ की टीम दुममुगुडम क्षेत्र में कॉम्बिंग अभियान पर निकले थे जहां से तीन संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
 
गिरफ्तार माओवादियों की पहचान छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के निवासी सोढ़ी कामे एवं सोढ़ी बांदे के रूप में की गई है वहीं इनके एक अन्य सहयोगी की पहचान पलाचलम निवासी सोढ़ी चांटी के रूप में की गई है, यह तीनों ही सुकमा जिले के किस्टाराम थाना के निवासी हैं जो पैडीगुडम में आईडी बमों को प्लांट करने के उद्देश्य से आए थे।
 
सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किए गए माओवादियों के पास से 10 जिलेटिन स्टिकस, 20 मीटर कोडेक्स वायर, 50 मीटर कोडेक्स वायर, स्टील बकेट समेत अन्य सामग्री बरामद की है, जानकारी है कि पकड़े गए माओवादियों के विरुद्ध तेलंगाना समेत छत्तीसगढ़ में कई मुकदमे पंजीकृत हैं।