विदेशों में वर्कशॉप, भारत में नैरेटिव : सौरभ द्विवेदी से लेकर विकास दिव्यकीर्ति तक

सबसे पहले यह समझना आवश्यक है कि विदेशों में बैठी शक्तियां भारत को विकसित होने से रोकने के लिए तमाम तरह के षड्यंत्र रचती हैं, जिनमें भारत में अस्थिरता लाने से लेकर विभिन्न प्रकार के आंदोलन और विरोध प्रदर्शन होते हैं। कभी किसी पर्यावरणविद के नाम पर तो कभी किसानी के नाम पर, इस तरह के आंदोलन विकास की गति एवं विकास कार्यों को रोकने के लिए किए जाते हैं।

The Narrative World    11-Apr-2024   
Total Views |

Representative Image
हाल ही के वर्षों में भारत में अस्थिरता लाने से लेकर देश में होने वाली राजनीतिक गतिविधियों में देखा गया है कि विभिन्न वर्गों से जुड़े लोग एक तरह का नैरेटिव चलाने का प्रयास कर रहे हैं
, जो ना सिर्फ किसी एजेंडे के तहत चलाया जा रहा है बल्कि इसमें विदेशी शक्तियों के होने की संदिग्धता भी नजर आती है।


कई बार हमने यह भी देखा है कि इनमें से एक डिजिटल मीडिया के पत्रकार के रूप में हमारे सामने नैरेटिव परोस रहा होता है, तो दूसरा मेनस्ट्रीम मीडिया में 'एनालिस्ट' बनकर विमर्श खड़ा कर रहा होता है। वहीं इनमें से कोई शिक्षक बनकर युवाओं के बीच अपना संदेश दे रहा होता है, तो कोई तटस्थ 'यूट्यूबर' बनकर वीडियो बना रहा होता है।


देखा जाए तो ये सभी लोग 'निष्पक्षता' का चोला ओढ़कर हमारे बीच एक ऐसी लाइन खींचने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे ना सिर्फ समाज में निराशा भरने लगे, बल्कि वर्तमान स्थिति-परिस्थिति को लेकर भी आक्रोश बढ़ने लगे।


“लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे लोग एक एजेंडे के साथ इन गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं ? क्या आप यह जानते हैं कि ये सभी लोग आपस में इंटरकनेक्ट हैं, जो एक दूसरे के नैरेटिव को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं ? क्या आप ये जानते हैं कि इन सभी के तार आपस में जुड़े हुए हैं, जिनका सीधा संबंध कांग्रेस इकोसिस्टम और भारत विरोधी शक्तियों से है ?”

 


सबसे पहले यह समझना आवश्यक है कि विदेशों में बैठी शक्तियां भारत को विकसित होने से रोकने के लिए तमाम तरह के षड्यंत्र रचती हैं, जिनमें भारत में अस्थिरता लाने से लेकर विभिन्न प्रकार के आंदोलन और विरोध प्रदर्शन होते हैं। कभी किसी पर्यावरणविद के नाम पर तो कभी किसानी के नाम पर, इस तरह के आंदोलन विकास की गति एवं विकास कार्यों को रोकने के लिए किए जाते हैं।


जब इन आंदोलनों एवं एजेंडे को अंजाम दिया जाता है, तब मीडिया स्टूडियो में बैठा पत्रकार, साहित्य और स्तंभ लिखने वाला लेखक, सोशल मीडिया में लिखने वाला इंफ्लुएंसर और युवाओं को शिक्षा देने वाला एजुकेटर, ये सभी उक्त विषयों से सम्बंधित नैरेटिव गढ़ने का प्रयास करते हैं, जो सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों हो सकती हैं।


लेकिन क्या आपने बीते कुछ वर्षों में कुछ चुनिंदा लोगों के इन तमाम मुद्दों पर विचार सुने हैं, जो देश में हुई विभिन्न घटनाओं पर लिखते या बोलते रहे हैं ? इन लोगों में लल्लनटॉप के सौरभ द्विवेदी से लेकर दृष्टि आईएएस के विकास दिव्यकिर्ति जैसे लोग भी शामिल हैं।


देखिए, पूरी कहानी कुछ इस तरह है कि भारत के बाहर अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय में बीते 2 वर्षों से 'सोशल मीडिया एंड सोसायटी इन इंडिया' के नाम से वर्कशॉप आयोजित किया जा रहा है, जिसमें भारत से लगभग 20-25 लोगों को आमंत्रित किया जाता है।


इस वर्कशॉप को जॉयोजित पॉल द्वारा आयोजित किया जाता है, जो पूर्व में माइक्रोसॉफ्ट में एनालिस्ट रह चुका है, और वर्तमान में मिशिगन विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर है।


जॉयोजित ने इससे पहले भी कुछ वर्कशॉप आयोजित किए हैं, जिसके माध्यम से उसने भारत से 20-30 लोगों बुलाकर उन्हें भारत में 'राजनीतिक विमर्श के लिए सोशल मीडिया का उपयोग' करने पर विस्तृत जानकारी दी थी। इसके पिछले वर्कशॉप येल विश्वविद्यालय और व्हार्टन विश्वविद्यालय जैसे स्थापित संस्थाओं के सहयोग से हुए हैं।


दिलचस्प बात यह है कि 'भारत में सोशल मीडिया के राजनीतिक उपयोग' पर वर्कशॉप लेने वाला जॉयोजित स्वयं हिन्दु राष्ट्रवाद का विरोधी है, साथ ही भारत के प्रति बुरी नज़र रखने वाले जॉर्ज सोरोस प्रशंसक है। इसके अलावा यह राहुल गांधी का भी बड़ा प्रशंसक है, लेकिन मोदी का धुर विरोधी है।

Representative Image


गौरतलब है कि यह वर्कशॉप बीते 8 और 9 अप्रैल को आयोजित की गई, जिसमें कांग्रेस से जुड़े एनालिस्ट से लेकर तमाम वामपंथी पत्रकार और विचारक इसमें शामिल हुए।


“इस वर्कशॉप में शामिल होने वालों में प्रमुख रूप से 'द न्यूज़ मिनट' की वामपंथी पत्रकार धन्या राजेंद्रन, पत्रकार कुणाल पुरोहित जो अपने हिन्दु राष्ट्रवाद विरोधी लेखों के लिए जाने जाते हैं, 4PM जो मोदी विरोधी नैरेटिव के जाना जाता है, उसके पत्रकार संजय शर्मा, हिन्दु विरोधी हुसैन हैदरी, कांग्रेस के पॉलिसी एनालिस्ट अमिताभ दुबे जैसे लोगों का नाम शामिल है।”

 



Representative Image

अब आप समझ सकते हैं कि विदेशों में होने वाले इन वर्कशॉप्स के माध्यम से कैसे ये पूरा एक समूह भारत में नैरेटिव गढ़ने का प्रयास करता है।



Representative Image

दरअसल ऊपर जो आपने नाम पढ़ें वो वर्ष 2024 में हुए वर्कशॉप में शामिल थे, लेकिन इससे एक वर्ष पहले हुए वर्कशॉप में कुछ ऐसे नाम शामिल थे जिन्हें पढ़कर ना सिर्फ आप चौंक जाएंगे, बल्कि उनके द्वारा की जा रही तमाम गतिविधियों को आप एक नजरिए से भी देख पाएंगे।


“वर्ष 2023 में हुए इस वर्कशॉप में भारत से शामिल हुए लोगों में विकास दिव्यकिर्ति (दृष्टि आईएएस), सौरभ द्विवेदी (द लल्लनटॉप), हरनिध कौर, आरफा खानम शेरवानी (द वायर), सुशांत दिग्विकर (अभिनेता), मीना कोटवाल (मूकनायक), मोहक मंगल (सोच - यूट्यूब), करुणा नंदी (अधिवक्ता), आरजे सायमा (रेडियो जॉकी), अभिनंदन सेखरी (न्यूज़लाउंड्री), निखिल तनेजा (युवा), शोभा कपूर, ऋचा चड्ढा (अभिनेत्री), रोफाल गांधी (सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर), विशाल मुत्तेमवार (कांग्रेस सचिव, मध्यप्रदेश) शामिल हुए थे।”

 



Representative Image

अब उपरोक्त नामों पर गौर कीजिए, आखिर पिछले एक वर्षों में इन सभी लोगों ने आपके सामने किस-किस प्रकार के कंटेंट रखें हैं ? एक तरफ लल्लनटॉप जो तथाकथित निष्पक्षता का चोला ओढ़कर एजेंडा परोस रहा है, तो वहीं दूसरी ओर विकास दिव्यकिर्ति युवाओं के बीच नैरेटिव तैयार कर रहे हैं।


Representative Image


आरफा जैसे लोग तो खुलकर द वायर में कम्युनिस्ट और इस्लामिक एजेंडा फैला रहे हैं, तो दूसरी ओर अभिनंदन सेखरी जैसे लोग भारत की आंतरिक सुरक्षा का मजाक उड़ा रहे हैं।


यूट्यूब में न्यूट्रल बनकर मोहक मंगल जैसे लोग अपने वीडियो से लोगों को मैन्यूपुलेट कर रहे हैं, तो दूसरी ओर रोफाल गांधी जैसे ट्विटर हैंडल खुलकर कांग्रेस की ओर से कंटेंट बना रहे हैं। कुल मिलाकर देखें तो ये सभी के सभी एक ही दिशा में, एक ही एजेंडे के तहत, कार्य कर रहे हैं, लेकिन तरीका सभी का अलग-अलग है।


पिछले कुछ समय में लल्लनटॉप के प्लेटफॉर्म पर आपको कितने ही ऐसे वीडियो मिल जाएंगे जो एक पक्षीय नजर आएंगे। मूकनायक के पटल पर मीना कोटवाल आपको दलित समाज की हितैषी बनकर एक पक्षीय बात करती हुई नजर आएंगी।


दरअसल यह सबकुछ एक एजेंडे के तहत किया जा रहा है। इन सभी लोगों की रिपोर्ट्स, वक्तव्य, कथन या इनके द्वारा किए जा रहे आह्वान से समझ आता है कि कैसे विदेशी भूमि से भारत के राजनीतिक विमर्श को प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें ना सिर्फ विदेशी शक्तियां शामिल हैं, बल्कि वो लोग भी शामिल हैं जो हमारे सामने निष्पक्ष और तटस्थ होने का स्वांग रचते हैं।

नोट - इस वर्कशॉप से जुड़ी पूरी जानकारी इनके वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं